Saturday 25 June 2011

पार्टी, एक विचार धारा - एक नेता का इंटरव्यू




प्र. नेताजी, आजकल आपकी पार्टी के विरूद्ध लोग काफी गुस्से में हैं. आपको क्या लगता हैं चूक कहाँ हो गयी?

उ. देखीये, चूक हमसे नही बल्कि उन लोगो से हुई है, जो हमारी विचारधारा के विरूद्ध है.

प्र. कौनसी धारा?

उ. अरे भाई, विचारधारा, देखीये हमारी पार्टी केवल एक पार्टी मात्र नही है, बल्कि एक विचारधारा है बल्कि मैं तो कहूँगा एक संस्कृति है.

प्र. तो आप कह रहे थे कि कुछ लोग आपकी पार्टी की विचारधारा के विरूद्ध हैं, कौन लोग हैं वे?

उ. हैं एक ७० साल के महाशय, जो काफी दिनों तक खाए बिना रह सकते हैं. वैसे भी इस उम्र में भूख न लगना स्वाभाविक है. दूसरे एक महाशय हैं जो अच्छे खासे खाते पीते (पद पर) थे, पर न खा सके तो सामाजिक कार्यकर्ता बन गये. अब ये दोनों और उनसे जुड़े कुछ तथाकथित सिविल लाइन्स मेरा मतलब सिविल सोसाइटी के लोग, जो हमारी विचारधारा हैं, उसके विरूद्ध बिल की बात करते हैं. मैं यहाँ अंग्रेजी का एक शेर कहना चाहूँगा, क्योंकि मुझे अंग्रजी भी अच्छी आती है. मुझे कभी-कभी लोग प्यार से काला अंग्रेज भी कहते है, जो मुझे काफी गुदगुदाता है क्योंकि मै और मेरी पार्टी के तमाम लोग अंग्रेजो और विदेशियों के बहुत बड़े चाहक है, बल्की मेरा तो कहना है की चमचे है, तो शेर है, अच्छा भई कहावत है- where there’s a will, there’s a strong bill. No will, toothless bill.

शायद ये भूलते हैं या हो सकता है जानते हो की अब ये विचारधारा केवल हमारी पार्टी की नही परन्तु समग्र पार्टियों, औधोगिक गृहों एवं अनेकानेक लोगो द्वारा अपनाई जाने लगी हैं. क्योंकि स्वतंत्रता के बाद हमारी कामयाबी को देखते हुए अनेक लोगो ने इसे अपनाया है. मैं कुछ ज्वलंत उदाहरण देना चाहूँगा.

प्र. ज्वलंत?

उ. अरे भाई, कुछ जलते हुए उदाहरण, एक पार्टी ने हमारी पार्टी की विचार-धारा को पशु-चारा से अपनाया, हालाँकि पहले हमने उनको फंसवाया, फिर छुडवाया ये सोच कर के आखिर विचारधारा तो एक है. एक विचारधारा के लोग कब काम आ जाये क्या पता. दो बहनजी और एक चश्मे वाले भाईजी की पार्टीयो ने भी इसे अपनाया, उनके कुछ रिश्तेदार तो सरकारी मेहमान भी हैं, अब भई, कुछ पाने के लिए कुछ खोना तो पड़ता ही है, आजादी से पहले भी लोग जाते थे मेहमाननवाजी करवाने पर अब वो उद्देश्य तो रहा नही, तो अब विचारधारा के लिए जाते है, जाना चाहिये. और तो और हमारी एक मुख्य विपक्षी पार्टी ने दक्षिण भारत में हमारी विचारधारा को अपनाया हालाँकि वो ये मानने को तैयार नही है. हमारे एक पूर्व नेता ने तो हमारी पार्टी से अलग होकर भी इसी विचारधारा को अपनाकर अपनी अलग फ्रेंचायजी खोली है, जो बेहद कामयाब है, एक मिसाल है, बल्कि मैं तो कहता हूं बेमिसाल है, जैसे क्रिकेट कि दुनिया में सचिन तेंदुलकर, उन्हें हमारा और हमे उनका पूर्ण समर्थन है, क्योंकि हम उनकी और वो हमारी पोल, मेरा मतलब विचारधारा जानते है.
 
इस विचारधारा को अब लोकतंत्र के चौथे खम्भे ने भी हाथो-हाथ अपनाया है. पहले प्रिंट मीडिया से हिंदुस्तान में इसके प्रसार में समय लगता था लेकिन अब इलेक्ट्रोनिक माध्यमो द्वारा कुछ मिनटों में ही हम अपनी विचारधारा को लोगो तक हर कीमत पर पहुंचाते है. भाई जिसे धंधा (पर गन्दा) करना होगा उसे इसको अपनाना ही पड़ेगा. मैंने अपने पार्टी अध्यक्ष से बहुत पहले कहा था के हमे इस विचारधारा को पेटेंट करा लेना चाहिये, जिससे जो भी रोयल्टी..

प्र. रोयल टी?

उ. अरे भाई, रोयल चाय नही है, रोयल्टी है, पेमेंट. उससे इलेक्शन का कुछ खर्चा निकल जाये. ये अभी विचाराधीन है हो सकता है जल्द ही वो इस पर अपना हुक्म, मेरा मतलब फैसला जाहिर करे.

प्र. पर आपकी पार्टी कि विचारधारा है क्या?

उ. नही समझे? लोग समझ गये, कैसे पत्रकार हो? नए हो, पीले होने में कुछ समय लगेगा, फिर खुदबखुद हमारी विचारधारा को समझ भी लोगे और अपना भी लोगे.
धन्यवाद, दूसरे (पीत)पत्रकार मेरा इंतज़ार कर रहे हैं.

पीयूष 


No comments:

Post a Comment